यदि आपका iPhone ईमेल अपडेट नहीं हो रहा है, तो कई समस्याएँ अपराधी हो सकती हैं। इनमें असंगत सिस्टम सेटिंग्स, सॉफ़्टवेयर समस्याएं, ईमेल प्रोटोकॉल में अंतर, और बहुत कुछ शामिल हैं।
आइए प्रत्येक संभावित कारण को देखें, फिर देखें कि आप उन्हें कैसे ठीक कर सकते हैं।
IPhone ईमेल को कैसे ठीक करें अपडेट नहीं हो रहा है
समस्या निवारण का कोई सीधा तरीका नहीं है कि आपका ईमेल आपके iPhone पर अपडेट क्यों नहीं हो रहा है। इसलिए, समस्या की जड़ तक पहुंचने से पहले आपको इनमें से एक, दो या सभी सुधारों को आजमाना पड़ सकता है।
1. मैनुअल रिफ्रेश
मैन्युअल रूप से कुछ और जटिल करने का प्रयास करने से पहले अपने मेल ऐप को रीफ्रेश करने का प्रयास करें। ऐप का इनबॉक्स खोलें, अपनी उंगली को स्क्रीन के नीचे तब तक खींचें जब तक कि आपको एक चरखा दिखाई न दे, फिर उसे छोड़ दें। यह ऐप को ईमेल सर्वर से कनेक्ट (पुनः) करने का संकेत देगा।
2. हवाई जहाज मोड को चालू और बंद टॉगल करें
एक कनेक्टिविटी समस्या आपके iPhone ईमेल को अपडेट करना बंद कर सकती है। अपने कनेक्शन को रीफ्रेश करने के लिए, अपने आईफोन की सेटिंग ऐप खोलें और एयरप्लेन मोड के बगल में स्विच चालू करें। आप अपने नियंत्रण केंद्र से हवाई जहाज मोड को चालू और बंद भी कर सकते हैं। अपने iPhone पर नियंत्रण केंद्र का उपयोग करने और उसे अनुकूलित करने के लिए यहां एक मार्गदर्शिका दी गई है।
उसके बाद, 10 सेकंड प्रतीक्षा करें, हवाई जहाज मोड बंद करें, फिर अपना मेल ऐप देखें। अगर कुछ भी नहीं बदला है, तो ऊपर #1 में मैन्युअल रीफ़्रेश करने का प्रयास करें।
3. नेटवर्क सेटिंग्स रीसेट करें
आप अपनी नेटवर्क सेटिंग्स को रीसेट करके किसी भी अंतर्निहित कनेक्टिविटी समस्या को ठीक कर सकते हैं।
ऐसा करने के लिए, सेटिंग> सामान्य> स्थानांतरण या iPhone रीसेट करें> रीसेट> नेटवर्क सेटिंग्स रीसेट करें पर जाएं। यह वाई-फाई नेटवर्क और पासवर्ड, सेलुलर सेटिंग्स और किसी भी वीपीएन / एपीएन सेटिंग्स को रीसेट कर देगा जो आपने पहले इस्तेमाल किया होगा। नेटवर्क सेटिंग्स रीसेट को पूरा करने के बाद, आपको किसी भी वाई-फाई नेटवर्क को मैन्युअल रूप से फिर से कनेक्ट करना होगा। फिर आपको यह देखने के लिए मजबूर होना चाहिए कि क्या समस्या बनी रहती है या नहीं, यह देखने के लिए मेल ऐप को छोड़ दें और फिर से खोलें।
4. मेल सेटिंग्स की जाँच करें
यदि समस्या अभी भी हल नहीं हुई है तो यह एक इन-ऐप समस्या हो सकती है। आमतौर पर, यदि आपने ऐप के लिए पुश बटन चालू किया है, तो आपको ईमेल अपडेट और सूचनाएं प्राप्त होंगी। अपने ईमेल को ‘लाने’ की कोशिश करने के बजाय, पुश ईमेल सर्वरों को आपके iPhone पर ‘पुश’ करने का निर्देश देता है।
इसलिए जब आपका iPhone ईमेल अपडेट होना बंद हो जाए, तो अपनी ईमेल अपडेट सेटिंग्स को दोबारा जांचने के लिए एक त्वरित यात्रा करें। सेटिंग> मेल> अकाउंट्स> फ़ेच न्यू डेटा पर जाकर शुरू करें, फिर पुश बटन पर टॉगल करें।
यदि आपको केवल किसी विशिष्ट मेलबॉक्स में समस्या है, तो उसे खाता सूची से टैप करें और अगले पृष्ठ पर मेनू से पुश का चयन करें। उन खातों के लिए जो पुश विकल्प (जैसे जीमेल खाते) की पेशकश नहीं करते हैं, फ़ेच चुनें। इसके बाद, खाता मेनू के निचले भाग में फ़ेच शेड्यूल से एक अद्यतन आवृत्ति चुनें।
आप इसे हर 15 मिनट में सबसे तेज़ अपडेट अंतराल पर सेट करना चाहते हैं। यदि आप अपने ईमेल को और भी तेज़ी से अपडेट करना चाहते हैं, तो मेल ऐप को मैन्युअल रूप से रीफ़्रेश करें।
5. मेल ऐप को डिलीट और रीइंस्टॉल करें
किसी भी संभावित इन-ऐप समस्याओं को रीसेट करने का एक निश्चित तरीका ऐप को ही हटाना और फिर से इंस्टॉल करना है। यह आपके द्वारा डिफ़ॉल्ट रूप से छेड़छाड़ की गई किसी भी सेटिंग को पुनर्स्थापित करेगा और संभवतः आपके iPhone ईमेल को अपडेट न करने की समस्या को ठीक करेगा।
हालाँकि मेल iPhone के स्टॉक ऐप पोर्टफोलियो का हिस्सा है, आप इसे किसी अन्य ऐप की तरह ही फिर से इंस्टॉल कर सकते हैं। यह आपको वर्तमान सेटअप के साथ किसी भी समस्या से बचने के लिए, अपने ईमेल खातों को खरोंच से सेट करना शुरू करने के लिए एक साफ स्लेट देना चाहिए।
सेटिंग> जनरल> आईफोन स्टोरेज> मेल पर जाएं और मेल ऐप को डिलीट करने के लिए डिलीट ऐप पर टैप करें। फिर, ऐप्पल ऐप स्टोर से मेल ऐप को फिर से इंस्टॉल करें। इसे लॉन्च करें और अपने ईमेल पते से साइन इन करें। आप सेटिंग > मेल > खाते > खाते जोड़ें में कोई भी अतिरिक्त खाता जोड़ सकते हैं।
6. खाता हटाएं और दोबारा जोड़ें
अद्यतन करने से इंकार करने वाले किसी भी समस्याग्रस्त खाते को निकालें और पुनः जोड़ें। इससे आपको दोषपूर्ण या दूषित कॉन्फ़िगरेशन के कारण होने वाली समस्याओं को ठीक करने में मदद मिलनी चाहिए।
ऐसा करने के लिए, सेटिंग> मेल> अकाउंट्स> डिलीट अकाउंट पर जाएं। जब यह हो जाए, तो अकाउंट्स पेज पर वापस आएं और अकाउंट को फिर से जोड़ने के लिए Add Account पर टैप करें। एक बार जब आप साइन इन हो जाते हैं और अपने ईमेल देख सकते हैं, तो नए ईमेल लोड करने के लिए मैन्युअल रीफ्रेश करें।
7. अधिसूचना सेटिंग्स की जाँच करें
यदि समस्या यह है कि आपको ईमेल अपडेट के लिए सूचनाएं नहीं मिल रही हैं, तो आपको अपनी अधिसूचना सेटिंग्स की जांच करनी चाहिए। सेटिंग्स ऐप खोलें और नोटिफिकेशन> मेल पर जाएं। फिर, सुनिश्चित करें कि आपके इनबॉक्स में एक नया ईमेल आने पर आपको अलर्ट करने के लिए अधिसूचना सेटिंग्स (अलर्ट, ध्वनि और बैज) सेट की गई हैं। आप इस अनुभाग में अन्य अधिसूचना सेटिंग्स को भी अनुकूलित कर सकते हैं।
यह भी महत्वपूर्ण है, व्यक्तिगत खातों के लिए अधिसूचना सेटिंग्स की जांच करने के लिए अधिसूचनाओं को अनुकूलित करें पर टैप करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे आपकी पसंद के अनुसार सेट हैं।